What is About machine learning in hindi (मशीन लर्निंग क्या है)

What is About machine learning in hindi


नमस्कार दोस्तों  Machine Learning in Hindi पर आपका स्वागत है और आज हम Machine Learning पर विस्तार से बात करने की कोशिश करेंगे कि आखिर Machine Learning क्या है और इसका आज के आधुनिक युग पर क्या प्रभाव पड़ा है।  दोस्तों Machine Learning का नाम तो आपने सुना ही होगा यह कंप्यूटर साइंस की एक ऐसी ब्रांच है जो कंप्यूटर को खुद से अपने आप को डिवेलप करने की एबिलिटी प्रदान करती है। दोस्तों Machine Learning आने वाले समय की एक ऐसी टेक्नोलॉजी जो खुद से सोच विचार करके निर्णय लेने में सक्षम होगी है, और आज भी इसका उपयोग बहुत बड़ी संख्या में हर फील्ड के अंदर किया जा रहा है आइए जानते हैं आखिर Machine Learning क्या है और इसमें किस प्रकार हमारे दैनिक जीवन पर प्रभाव डाला है। 


What is About machine learning in hindi




Read Also : How does facial recognition system work in Hindi ?


What is Machine Learning ( मशीन लर्निंग क्या है ) ?


Machine Learning , artificial intelligence की एक ऐसी ब्रांच है जिसके अंदर कंप्यूटर को इस प्रकार प्रोग्राम किया जाता है, जिससे की वह खुद से अपने पुराने अनुभव के आधार पर सीख सकें तथा खुद से निर्णय लेने में सक्षम हो इस प्रकार की प्रोग्रामिंग को हम Machine Learning Algorithms या  Machine Learning कहते हैं।  


हम यह भी कह सकते हैं कि Machine Learning एक  ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को खुद से सीखने की एबिलिटी प्रदान कर देते हैं जिससे वह समय आने पर खुद से अपने पुराने अनुभव के आधार पर निर्णय ले सके। 


Read Also : Top 5 Machine Learning Algorithms [In Hindi]


Machine Learning की मदद से कोई भी कंप्यूटर अपने प्रोग्राम में बिना कोई चेंज करे अपने आप को अपने पुराने अनुभव के आधार पर चेंज कर ले या एक निर्णय तक पहुंच सके उसे हम मशीन लर्निंग (Machine Learning ) कहते हैं। 


Working Of Machine Learning (मशीन लर्निंग किस प्रकार काम करती है) 


जब किसी Machine Learning मॉडल को तैयार किया जाता है तो उसके एल्गोरिथ्म को एक टेस्टिंग डाटा दिया जाता है, उस टेस्टिंग डाटा के आधार पर वह एक मॉडल तैयार करता है और जब भी उस मॉडल को कोई रियल टाइम इनपुट डाटा को दिया जाता है तो वह उसके अनुभव के अनुसार एक निर्णय तक पहुंच कर अपना एक आउटपुट या रिजल्ट देता है, यह आउटपुट उस Algorithms को टेस्टिंग डाटा के दौरान सिखाए गए नियमों के आधार पर होता है। 


इसको समझने के लिए हम यूट्यूब का उदाहरण ले सकते हैं जब भी आप यूट्यूब चलाते हैं तो आपको यूट्यूब आपके इंट्रेस्ट के अकॉर्डिंग आपको वीडियो दिखाता है  यह काम करना किसी भी सामान्य व्यक्ति के बस की बात नहीं है क्योंकि यूट्यूब पर हर रोज मिलियंस आफ यूजर्स आते हैं और उनको उनके इंटरेस्ट के हिसाब से वीडियो दिखाना बहुत ही मुश्किल काम है जो Machine Learning के द्वारा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है और किया जा रहा है। 


Read Also : Working of Machine Learning And Types( in Hindi)


Types Of Machine Learning (मशीन लर्निंग के प्रकार )


मशीन लर्निंग मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं


1. Supervised Machine Learning

2. Unsupervised Machine Learning

3. Reinforcement Machine Learning


1. Supervised Machine Learning [Hindi]


Supervised Machine Learning के अंदर मशीन लर्निंग एल्गोरिथम को इनपुट डाटा के तौर पर ऐसा डाटा दिया जाता है जिसमें लेबल के साथ-साथ उनके एक्साम्पल तथा आंसर भी मौजूद होते हैं जिससे वह एक निर्णय तक पहुंच पाता है और एल्गोरिथ्म के लिए एक निर्णय तक पहुंचना आसान हो जाता है। 

यह मुख्यतः दो प्रकार की होती है :

1. Classification 

2. Regression


2. Unsupervised Machine Learning [Hindi]


Unsupervised Machine Learning के अंदर अल्गोरिथम को unlabel  डाटा दिया जाता है जिसके अंदर कोई भी आंसर तथा उदाहरण मौजूद नहीं होते। इसमें एल्गोरिथ्म को डाटा के आधार पर ही अनुमान लगाना होता है। 

यह भी मुख्यतः दो प्रकार की होती है :


1.Clustering

2.Association


Read Also : Data Analysis Will Be Easy After Applying Machine Learning in Hindi


3. Reinforcement Machine Learning [Hindi]


Reinforcement Machine Learning के अंदर एल्गोरिथ्म को खुद से अपने फीडबैक के आधार पर एक निर्णय तक पहुंचना होता है और हर बार अपने निर्णय में सुधार करना होता है


Future Scope of Machine Leanrning in hindi


आने वाले समय में  Machine Leanrning का इस्तेमाल बहुत ही बड़ी तादाद में होने वाला है क्योंकि यह कंप्यूटर के अंदर खुद से सीखने की क्षमता को पैदा कर देती है जिससे मैन्युअल इनपुट बहुत ही कम हो जाता है।  आने वाले समय में सभी कंप्यूटर एप्लीकेशन के अंदर  Machine Leanrning का इस्तेमाल किया जाने वाला है आज भी बहुत सारी कंपनियां  Machine Leanrning का इस्तेमाल करती है, जैसे कि Google,Facebook,youtube,Netflix आदि। 


Read Also : Why we use Python in Machine Learning (In Hindi)


Machine Learning in Hindi पर इन सभी एल्गोरिथम्स के बारे में विस्तार से बताया गया है अगर आप इन सभी एल्गोरिथम्स के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो Machine Learning in Hindi से जुड़े रहें और यदि आपका कोई सवाल तथा सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 


No comments

Please Do not enter any spam link in the comment box. Thanks (Machine Learning In Hindi)

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.